धराधाम परिसर में मनाया गया विश्व पृथ्वी दिवस

Home / blog / धराधाम परिसर में मनाया गया विश्व पृथ्वी दिवस


धराधाम परिवार नें लिया फलदार पौधे लगाने का शपथ
गोरखपुर
क्षेत्र में स्थित विश्वस्तरीय धराधाम परिसर भस्मा  में विश्व पृथ्वी दिवस मनाया गया और धरती को संरक्षित करने का संकल्प धराधाम सेवकों द्वारा लिया गया।।   पृथ्वी के मॉडल पर हाथ रखकर धरती को बचाने की शपथ लेते हुए कहा कि धराधाम सेवकों नें  पृथ्वी पर अधिक से पौध रोपड़ करेंगे और प्रदूषण दूर करने की कोशिश करेंगे। धराधाम प्रमुख मनीषी सौरभ पाण्डेय ने  कहा कि धरती पर पेड़, पौधे कम होने से और प्रदूषण के बढ़ने से मानव का जीवन संकट में आ गया है।
धरती पर ज्यादा से ज्यादा पौधे लगाकर उसे हरा भरा करें, कम से कम पॉलीथिन का उपयोग करें और जितना हो सके प्रदूषण का कम करें। ताकि आने वाली विपत्तियों से बच सकें। वनों की कटाई और नदियों के प्राकृतिक रास्तों से छेड़छाड़ करने से सूखा और बाढ़ के हालात बन रहे हैं।
धराधाम के  निदेशक डॉ सतीश चंद्र शुक्ल , रत्नाकर त्रिपाठी एवम कृपा शंकर राय ने कहा कि बारिश के पानी को संग्रहित करने की जरूरत है, ताकि बारिश का पानी जमीन पर ज्यादा से ज्यादा दिनों तक भरा रहे और उसका सही तरह से उपयोग हो सकें। जिससे आसानी से पानी की पूर्ति हो सकें।  एन. अन्सारी ने कहा कि ऐसा करने से पृथ्वी का तापमान बना रहेगा। इसके बाद बच्चों ने पौधरोपण किया और उनके संरक्षण की शपथ ली।इस कार्यक्रम में प्रमुख रूप से धराधाम के निदेशक सोमनाथ पाण्डेय,सचिव गौतम पाण्डेय,साधुशरण पाण्डेय,नीरज बाबा,गुड्डु गुप्ता,राधेश्याम पाण्डेय,निर्भय शुक्ला आदि लोग उपस्थित थे।

Leave a Comment

Translate »