धराधाम परिसर में मनाया गया हनुमान जयंती एवम गुड फ्राइडे

Home / blog / धराधाम परिसर में मनाया गया हनुमान जयंती एवम गुड फ्राइडे


गोरखपुर

धराधाम की स्थापना इस संकल्पना के साथ की जा रही है कि सभी धर्मों का आदर एवम सम्मान समान रूप से हो।सभी धर्मों के देवी देवता एवम आराध्य पूज्य है आपस मे भी कोई भेद भाव न हो भाईचारा बढ़े।इसी को चरितार्थ कर रहा है धराधाम।
उक्त बातें विश्वस्तरीय धराधाम परिसर भस्मा में आयोजित हिन्दू धर्म के महान कल्याणकारी देव हनुमान की जयंती एवम ईसाई धर्म का पवित्र त्योहार गुड फ्राइडे के अवसर पर धराधाम प्रमयख मनीषी सौरभ पाण्डेय ने कही।उन्होंने कहा कि जहाँ हनुमान जी अपने बुद्धि और बल से राम की सेवा में तल्लीन रहे वही ईसा मसीह समाज के कल्याण के लिए बलिदान दे दिए।
इस अवसर पर धराधाम के निदेशक साधू शरण पाण्डेय एवम सूर्यप्रकाश पाण्डेय ने कहा जिस बाग में तरह-तरह के फूल हों, उसकी खूबसूरती अद्भुत होती है। हमारे देशरूपी बाग में अनेक धर्मों ने फूलों की तरह खिलकर इसे खूबसूरत गुलदस्ते का रूप दिया है। यही धार्मिक एकता, सद्भाव हमारी विशेषता है, जिसके बूते हम कहते हैं ‘सारे जहां से अच्छा हिंदोस्तां हमारा।

धराधाम के निदेशक रत्नाकर त्रिपाठी एवम निदेशक सचिव गौतम पाण्डेय ने सभी धर्मो ने अच्छाई को अपनाने व बुराई का त्याग करने की नसीहत दी है। वही निदेशक विष्णुदेव पाण्डेय ने सभी धर्म में सत्य, दया, अहिंसा, ईमानदारी, प्रेम, शांति व सहयोग की बात कही । उन्होंने कहा कि हमें इस बात का हमेशा ख्याल रखना चाहिए कि हमारे कार्य से किसी की धार्मिक भावना को ठेस न लगे।
सभा की शुरूआत साधुशरण पाण्डेय द्वारा हनुमान चालीसा से हुई और समाप्ति मनीषी सौरभ द्वारा ईसा मसीह के पवित्र सात संदेश से हुई।
इस अवसर पर निदेशक सोमनाथ पाण्डेय एवम निदेशक डॉ सतीशचन्द्र शुक्ला,गुड्डु गुप्ता समाजसेवी,सुबाष पाण्डेय,पंडित उपेंद्र पाण्डेय,नीरज बाबा,युवा नेता अमित कुमार पाण्डेय ,पूर्व केंद्रीय सिपाही अच्छेलाल यादव,कौशल यादव,दुर्गा निषाद,विनय ,मनोज ,सुरेश निर्भय शुक्ला,आदि लोग उपस्थित थे।

Leave a Comment

Translate »